Favourable Gems/राशि रत्न Tantrik Pendant/ तांत्रिक लाकेट Baby Names/बच्चों के नाम |
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शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§ में बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ को à¤à¥‹à¤œà¤¨ खिलाना ही अनिवारà¥à¤¯ कà¥à¤¯à¥‹à¤‚?
      पाठक नितà¥à¤¯ अनà¥à¤à¤µ करते हैं कि पृथà¥à¤µà¥€ में विधà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥ डाला हà¥à¤† अनà¥à¤¨ का बीज सौगà¥à¤£à¤¾ बà¥à¤¤à¤¾ है और जल के अनà¥à¤ªà¤¾à¤¨ से खाई हà¥à¤ˆ औषधि सहडà¥à¤¡à¤—à¥à¤£à¥€ फलवती होती है-होमà¥à¤¯à¥‹à¤ªà¥ˆà¤¥à¤¿à¤• चिकितà¥à¤¸à¤¾-पà¥à¤°à¤£à¤¾à¤²à¥€ की तो मूलà¤à¤¿à¤¤à¥à¤¤à¤¿ ही इस जलीय सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤ पर सà¥à¤¸à¥à¤¥à¤¿à¤° है। इसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° अगà¥à¤¨à¤¿ में डाली गई वसà¥à¤¤à¥ लकà¥à¤·à¤—à¥à¤£à¤¾ तथा वायà¥à¤•à¤£à¥‹à¤‚ में परिवà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ अननà¥à¤¤à¤—à¥à¤£à¥€ हो जाती है। à¤à¤• रतà¥à¤¤à¥€ हींग का à¤à¤‚गार-जिसे देशà¤à¥‡à¤¦ से ?छौंक? या ?तड़का? à¤à¥€ कहते हैं, सहडà¥à¤¡à¥‹à¤‚ मनà¥à¤·à¥à¤¯à¥‹à¤‚ को अपनी सतà¥à¤¤à¤¾ की सूचना दे देता है और घà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¤à¤°à¥à¤ªà¤• सिदà¥à¤§ होता है। रेडियो यनà¥à¤¤à¥à¤° के सानà¥à¤¨à¤¿à¤§à¥à¤¯ में समà¥à¤šà¥à¤šà¤°à¤¿à¤¤ à¤à¤• शबà¥à¤¦ विदà¥à¤¯à¥à¤¤à¥ शकà¥à¤¤à¤¿ के पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ से बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ à¤à¤° में परिवà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हो जाता है। सौ वैदिक विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ में à¤à¥€ लोकानà¥à¤¤à¤° में बसने वाले देव-पितर आदि पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ तक पृथà¥à¤µà¥€à¤²à¥‹à¤• से दà¥à¤°à¤µà¥à¤¯ पहà¥à¤à¤šà¤¾à¤¨à¥‡ के लिठअगà¥à¤¨à¤¿à¤¦à¥‡à¤µ का माधà¥à¤¯à¤® नियत किया गया है जिस का पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• (Practical) सà¥à¤µà¤°à¥‚प, अगà¥à¤¨à¤¿ में हवà¥à¤¯ और कवà¥à¤¯ को विधà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥ होना है। à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• अगà¥à¤¨à¤¿ सूरà¥à¤¯-समà¥à¤¦à¥à¤à¥‚त है। अतः अगà¥à¤¨à¤¿ में डाले पदारà¥à¤¥ का सà¥à¤¥à¥‚ल अंश जहां यहीं à¤à¤¸à¥à¤®à¤°à¥‚प में परिणत हà¥à¤† दीख पड़ेगा, वहाठउसका सूकà¥à¤·à¥à¤® अंश अपने अंशी सूरà¥à¤¯-मणà¥à¤¡à¤² परà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤ बेरोक-टोक अबाध गति से पहà¥à¤à¤šà¥‡ बिना परिसमापà¥à¤¤ न होगा। जैसे रेडियो पर बोला शबà¥à¤¦ यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ à¤à¤° में परिवà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हो जाà¤à¤—ा परनà¥à¤¤à¥ उसकी अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ वहीं होगी जहाठकि उस को कैच कर सकने वाले यनà¥à¤¤à¥à¤° की सà¥à¤ˆ ठीक उसी नमà¥à¤¬à¤° के किलोमीटर पर होगी। इसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° अगà¥à¤¨à¤¿ में डाला दवà¥à¤¯ वेद-मनà¥à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ के ?सà¥à¤µà¤¾à¤¹à¤¾à¤•à¤¾à¤°? संकेत से मनà¥à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤ देवता की तृपà¥à¤¤à¤¿ का कारण बनेगा और शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§-विधन के वेदोकà¥à¤¤ ?सà¥à¤µà¤§à¤•à¤¾à¤°? संकेत से संकलà¥à¤ª-पठित पितर को परितृपà¥à¤¤ करने वाला सिदà¥à¤§ होगा। यह तो हवा à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• अगà¥à¤¨à¤¿ में किठगठहवन दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ देव और पितरों की तृपà¥à¤¤à¤¿ होने का वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£, परनà¥à¤¤à¥ इसी के साथ इतना शासà¥à¤¤à¥à¤° रहसà¥à¤¯ और अधिक मनन कर लेना चाहिठकि बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ à¤à¥€ अगà¥à¤¨à¤¿ सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥€à¤¯ है, अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ विराट के जिस मà¥à¤– से अगà¥à¤¨à¤¿à¤¦à¥‡à¤µ उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ हà¥à¤µà¤¾ है उसी मà¥à¤– से बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ की उतà¥à¤ªà¤¤à¥à¤¤à¤¿ लिखी है। वेद की सà¥à¤¸à¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ घोषणा है कि (क) मà¥à¤–ादगà¥à¤¨à¤¿à¤°à¤œà¤¾à¤¯à¤¤à¥¤ (ख) बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤¸à¥à¤¯ मà¥à¤–मासीदà¥à¥¤ (यजà¥à¤ƒ 31/12) (ग) अगà¥à¤¨à¤¿à¤®à¥à¤–ा à¤à¤µ ततà¥à¤ªà¤¿à¤¤à¥ƒà¤²à¥‹à¤•à¤¾à¤œà¥à¤œà¥€à¤µà¤²à¥‹à¤•à¤®à¤à¥à¤¯à¤¾-यानà¥à¤¤à¤¿à¥¤ (शतपथ 13/8/4/4) (घ) यसà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¥à¤¯à¥‡à¤¨ सदाशà¥à¤¨à¤¨à¥à¤¤à¤¿ हवà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤¿ तà¥à¤°à¤¿à¤¦à¤¿à¤µà¥Œà¤•à¤¸à¤ƒà¥¤ कवà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤¿ चैव पितरः किं à¤à¥‚तमधिकं ततः।। ;(मनà¥à¤¸à¥à¤®à¥ƒà¤¤à¤¿à¤ƒ 1/95) अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ (क) विराटॠके मà¥à¤– से अगà¥à¤¨à¤¿ उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ हà¥à¤µà¤¾à¥¤ (ख) बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ विराटॠका मà¥à¤– सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥€à¤‚य है। (ग) अगà¥à¤¨à¤¿ के माधà¥à¤¯à¤® दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सà¥à¤µà¤°à¥à¤—सà¥à¤¥ देवता सदा हवà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को खाते हैं और पितृगण कवà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को खाते हैं। उस बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ से अधिक उतà¥à¤¤à¤® और कौन हो सकता है? इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° अगà¥à¤¨à¤¿ और बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ की तातà¥à¤¤à¥à¤µà¤¿à¤• समानता शासà¥à¤¤à¥à¤° सिदà¥à¤§ है इसीलिये सविता देवताक बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤—ायतà¥à¤°à¤¾à¥€ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥‹à¤‚ का मूल मनà¥à¤¤à¥à¤° है। सो à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• अगà¥à¤¨à¤¿ में विधà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥ होमना और बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ की जाठरागà¥à¤¨à¤¿ में होमना दोनों समान कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤à¤ हैं। जैसे à¤à¤•à¥à¤·à¤¿à¤¤ अनà¥à¤¨ का सà¥à¤¥à¥‚लà¤à¤¾à¤— मलरूप से बाहर निकल जाता है और उसका सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤à¤¾à¤— रस, रकà¥à¤¤, मांस मेद, असà¥à¤¥à¤¿, मजà¥à¤œà¤¾ और वीरà¥à¤¯ रूप में परिणत होकर शारीरिक पोषण हेतॠबनता है तथा उसका ही सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤° à¤à¤¾à¤— नसà¥à¤¯, आघà¥à¤°à¥‡à¤¯ आदि रूपों में परिणत होकर, इनà¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤¯ और मन को परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ से अनà¥à¤¤à¤¤à¥‹à¤—तà¥à¤µà¤¾ à¤à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¾ के चेतन जीव का ‘आसà¥à¤µà¤¾à¤¦à¥à¤¯â€™ बन जाता है। इसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° उकà¥à¤¤ à¤à¤•à¥à¤·à¤¿à¤¤ अनà¥à¤¨ का सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤® à¤à¤— यजमान के शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§, सतà¥à¤¯-संकलà¥à¤ª और बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤£à¥à¤¯à¤¤à¤¾ आदि सदà¥à¤—à¥à¤£à¥‹à¤‚ के पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ से तथा ततà¥à¤¤à¤¦à¥ वैदिक कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤•à¤²à¤¾à¤ª की सामथà¥à¤°à¥à¤¯ से देव पितरों का परिरपोषक सिदà¥à¤§ होता है। यह बात तो केवल शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§ à¤à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¾ ही अनà¥à¤à¤µ कर सकते हैं, कि शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§ में खाठहà¥à¤ नाना पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° के à¤à¥‹à¤œà¤¨ वà¥à¤¯à¤‚जन à¤à¥€ à¤à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¾ के परिपोषक नहीं होते। यदि à¤à¤¸à¤¾ होता तो कनागत शà¥à¤°à¤¦à¥à¤§à¤¾ में लगातार सोलह दिन तक पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤·à¤¤à¤ƒ माल उड़ाने वाले बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£, बलिषà¥à¤ और बलवानॠबन जाते परनà¥à¤¤à¥ होता इसके विपरीत यह है कि शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§ à¤à¥à¤•à¥ अपने को केवल बोà¤à¤¾ ढोने वाला सा अनà¥à¤à¤µ करता है खाया हà¥à¤† à¤à¥‹à¤œà¤¨ निःसार सा जंचता है। इसका तातà¥à¤ªà¤°à¥à¤¯ यही हो सकता है कि à¤à¤•à¥à¤·à¤¿à¤¤ शà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¨ का सार à¤à¤¾à¤— à¤à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¾ को पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ नहीं होता अपितॠपितरों को पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ होता है। à¤à¥‹à¤¤à¥à¤¤à¤«à¤¾ तो केवल माधà¥à¤¯à¤® मातà¥à¤°à¤¾ है। |
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